Top News

नव्या वर्षातील जानेवारी महिना निघाला संपूर्ण प्रदूषित Chandrapur Air Quality Index (AQI) and India Air Pollution

नवं वर्षातील जानेवारीचा चंद्रपुरचा प्रदूषण निर्देशांक 31पैकी 31 दिवस   प्रदूषण  आढळले हिव्वाळा सुरू झाल्या पासून चंद्रपुर च्या प्रदूषनात वाढ...

ads

सोमवार, डिसेंबर १२, २०२२

उद्घाटन के दुसरे दिन महा मेट्रो राइडरशिप 1,00,340 लाख | MAHARASHTRA METRO RAIL

नागपुर: महा मेट्रो की सवारियों की संख्या ने एक और मील का पत्थर पार कर लिया है क्योंकि दो लाइनों के उद्घाटन के बाद दूसरे ही दिन शाम 8 बजे यात्रियों की संख्या 1 लाख के आंकड़े को पार करते हुए 1,00,340 हो गयी है। यात्रियों के मिल रहे प्रतिसाद को देखते हुए दिन के अंत में रात 10 बजे कुल यात्रियों की संख्या 1.10 लाख तक पहुंचने की उम्मीद है। पूरी परियोजना के चालू होने के ठीक एक दिन बाद, महा मेट्रो नागपुर के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है। मेट्रो सेवा प्रारंभ होते पहले ही दिन यात्रियों की अच्छी भीड़ देखी गई, विशेषकर प्रजापति नगर मेट्रो स्टेशन और सीताबर्डी इंटरचेंज (सेंट्रल एवेन्यू) के बीच ।


कल से शुरू कि गयी दो लाइनों पर लगभग पूरे दिन भीड़ देखी गई। दरअसल पिछले कुछ समय से चलन को देखते हुए महा मेट्रो की सवारियां लगातार बढ़ रही । बढते यात्रियों की संभावना को ध्यान में रखते हुए, महा मेट्रो ने उपयुक्त कदम पहले ही उठाये थे।



प्रजापति नगर-सीताबर्डी इंटरचेंज और ऑटोमोटिव चौक-कस्तूरचंद पार्क के शेष दो लाईन पर यात्री सेवाओं का कल माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन किया गया। उद्घाटन सुबह 10.30 बजे हुआ और इसके तुरंत बाद दोपहर 12 बजे दोनों लाइनों पर यात्री सेवाएं शुरू हो गईं।

*सर्वाधिक 5 राइडरशिप दिन*

*क्रमांक* *तारीख* *दिन* *राइडरशिप*
१ १५ अगस्त २०२२ सोमवार ९१३९१
२ ०५ अक्टूबर २०२२ बुधवार ८३८७६
३ १४ नवंबर २०२२ सोमवार ८२९२५
४ २३ सितंबर २०२२ शुक्रवार ८०८१४
५ २३ नवंबर २०२२ बुधवार ७९८९५



नागपुर मेट्रो परियोजना के चारों रिच में यात्रियों की कल कि (रविवार) की कुल संख्या ७९,७०१ थी । जो रविवार का सर्वाधिक यात्री सफर का आंकड़ा है । कल महा मेट्रो ने यात्रा का समय रात १०.३० बजे तक बढ़ा दिया था, जो नियमित समय से आधा घंटा अधिक है । माननीय प्रधानमंत्री द्वारा दो सेक्शन के उद्घाटन के कारण दोपहर १२ बजे तक करीब ६ घंटे तक यात्री सेवाएं बंद रहीं । मेट्रो में यात्रियों कि संख्या लगातार बढ़ रही हैं। यात्रियों की वृद्धि को देखते हुए, महा मेट्रो यात्रियों की आवश्यकता के आधार पर प्रासंगिक परिवर्तन करने के लिए तत्पर है ।


स्वतंत्रता दिवस पर यात्रियों की संख्या एक लाख के करीब पहुंच गई। १५ अगस्त २०२२ को ९०,७५८ थी, जो नागपुर मेट्रो के रिकॉर्ड में सबसे ज्यादा है। इस साल ५ अक्टूबर को यात्री आंकड़े ८३,८७६ था। इस दिन दशहरा पर्व औरधम्म चक्र दिन मनाया था। २३ सितंबर को भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20 के दिन महत्वपूर्ण राइडरशिप दर्ज की गई थी उस दिन यात्रियों की संख्या ८०८१४ थी। महा मेट्रो ने ट्रेन का समय रात १० बजे के अपने निर्धारित समय से आगे बढ़ा दिया था। ट्रेन का समय क्रिकेट प्रेमियों की सुविधा के अनुसार समय को रात ३ बजे (आधी रात) तक बढ़ा दिया गया था ,जो क्रिकेट मैच देखकर लौट रहे थे। महा मेट्रो ने १४ दिसंबर को क्रमश: ८२९२५ और ८०८१४ यात्रियों की संख्या दर्ज की ।


नवंबर और २३ सितंबर २०२२ से महा मेट्रो यात्री सेवाओं का संचालन सुबह ६.०० बजे से करती है ! यात्रियों की मांग के अनुसार सेवाओं में वृद्धि की जाएगी। महा मेट्रो नागपुर की सवारियों की संख्या बहुत जल्द १ लाख का आंकड़ा छूने की उम्मीद है।



--







MAHARASHTRA METRO RAIL CORPORATION LIMITED

(Nagpur Metro Rail Project)

“Metro Bhawan” VIP Road, Near Deekhshabhumi, Ramdaspeth

Nagpur – 440010

(Public Relation Department)


SHARE THIS

Author:

खबरबात™ (Khabarbat™) हे मराठी माध्यमातील लोकप्रिय वेबपोर्टल आहे. ताज्या बातम्यांसह डिजिटल अपडेट, राजकीय, सामाजिक, पर्यावरण, रोजगार, बिझनेस बातम्या दिल्या जातात. भारत सरकारच्या माहिती व प्रसारण खात्याच्या डिजिटल मीडियात विभागाकडे Intermediary Guidelines and Digital Media Ethics Code) Rules 2021 नुसार नोंदणीकृत आहे.