शुक्रवार, नोव्हेंबर १८, २०२२

YouTube पर कमाई करने के नए तरीके

YouTube पर कमाई करने के नए तरीके



हम YouTube Partner Program (YPP) को बेहतर बनाने और ज़्यादा लोगों को इसमें शामिल करने के लिए, लगातार कड़ी मेहनत कर रहे हैं. YPP में हुए बदलाव तकरीबन 15 जनवरी, 2023 से लागू होंगे. इसके बाद और ज़्यादा क्रिएटर्स हमारे पार्टनर बन सकेंगे. साथ ही, उन्हें शॉर्ट वीडियो के ज़रिए कमाई करने की नई सुविधाएं भी मिलेंगी. इनमें विज्ञापनों से मिलने वाले रेवेन्यू के बंटवारे की सुविधा भी शामिल है. YouTube Shorts में दिखने वाले विज्ञापनों से मिलने वाले रेवेन्यू के बंटवारे की सुविधा 1 फ़रवरी, 2023 से शुरू होगी. यह सुविधा उन पार्टनर को मिलेगी जो ज़रूरी कानूनी समझौतों पर पहले ही हस्ताक्षर कर चुके होंगे. इस पेज पर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिलेगी.

YouTube Creators चैनल पर ताज़ा खबरें, अपडेट, और सलाह पाएं.

नया क्या है

नई सुविधाओं के बारे में खास जानकारी यहां दी गई है. ध्यान रखें कि कुछ सुविधाओं को अन्य मार्केट में लॉन्च करने से पहले, कुछ चुनिंदा मार्केट में लॉन्च किया जा रहा है. ज़्यादा जानने के लिए, शामिल की गई हर नई सुविधा पर क्लिक करें. साथ ही, यहां इस बारे में भी पढ़ें कि हम इन सुविधाओं के लिए ज़रूरी शर्तें कैसे बढ़ा रहे हैं:

ज़्यादा क्रिएटर्स के लिए ज़्यादा अवसर

आज YouTube अपने प्लैटफ़ॉर्म पर क्रिएटर्स को 10 तरीकों से कमाई करने का विकल्प देता है. इस घोषणा के साथ, हम कमाई करने के और तरीके उपलब्ध करा रहे हैं. साथ ही, YPP में शामिल होने की अलग-अलग ज़रूरी शर्तें जोड़ रहे हैं, ताकि ज़्यादा क्रिएटर्स इसमें शामिल हो सकें. तकरीबन 15 जनवरी, 2023 से, ज़रूरी शर्तें पूरी करने वाले नए क्रिएटर्स इनमें से कोई एक शर्त पूरी करके YPP में शामिल हो पाएंगे:

  1. उनके चैनल पर 1,000 सदस्य जुड़े हों. साथ ही, पिछले 12 महीनों में उनके सार्वजनिक वीडियो को 4,000 घंटे देखा गया हो या
  2. उनके चैनल पर 1,000 सदस्य जुड़े हों. साथ ही, सार्वजनिक तौर पर दिखने वाले उनके शॉर्ट वीडियो को पिछले 90 दिनों में एक करोड़ मान्य व्यू मिले हों.

🎉 अक्टूबर 2022 से, ज़रूरी शर्तें पूरी करने वाले शॉर्ट वीडियो पर मिले व्यू की संख्या के आधार पर, क्रिएटर्स को YPP में शामिल किया जा सकेगा!

ऊपर बताई गई शर्तों के अलावा, हम YPP में शामिल क्रिएटर्स के लिए, कार्यक्रम की ज़रूरी शर्तों को कम कर रहे हैं. इससे, वे फ़ैन फ़ंडिंग की सुविधा को और जल्दी ऐक्सेस कर सकेंगे. जैसे, सुपर थैंक्स, सुपर चैट, सुपर स्टिकर्स, और चैनल की पैसे चुकाकर ली जाने वाली सदस्यता की सुविधा. फ़ैन फ़ंडिंग के लिए दी गई ये नई ज़रूरी शर्तें 2023 से, लंबी अवधि वाले वीडियो, लाइव स्ट्रीम, और शॉर्ट वीडियो के कॉन्टेंट पर लागू होंगी. इस बारे में जल्द ही ज़्यादा जानकारी उपलब्ध होगी!

ध्यान रखें कि Shorts फ़ीड में सार्वजनिक तौर पर मौजूद शॉर्ट वीडियो देखे जाने के घंटों को, सार्वजनिक वीडियो देखे जाने से जुड़ी शर्त के तहत तय किए गए 4,000 मान्य घंटों में नहीं गिना जाएगा.

YouTube Shorts से कमाई करना

Shorts की मदद से YPP में शामिल होना

Shorts क्रिएटर्स के लिए, YouTube Partner Program (YPP) की ज़रूरी शर्तों के बारे में बताते हुए हमें बेहद खुशी हो रही है. तकरीबन 15 जनवरी, 2023 से, क्रिएटर्स अपने चैनल पर 1,000 सदस्यों को जोड़ने के बाद YPP में शामिल हो सकते हैं. इसके लिए, यह भी ज़रूरी है कि सार्वजनिक तौर पर दिखने वाले उनके शॉर्ट वीडियो को पिछले 90 दिनों में एक करोड़ मान्य व्यू मिले हों. इस कार्यक्रम में शामिल होने पर, पार्टनर को YPP की सभी सुविधाएं और फ़ायदे मिलते हैं. इनमें लंबी अवधि वाले वीडियो पर विज्ञापन दिखाने की सुविधा भी शामिल है. क्रिएटर्स अब भी इस विकल्प के साथ YPP में शामिल हो सकते है: पिछले 12 महीने में उनके चैनल पर 1,000 सदस्य जुड़े हों और उनके सार्वजनिक वीडियो को 4,000 घंटे देखा गया हो. हालांकि, शॉर्ट वीडियो देखे जाने के घंटों को इसमें शामिल नहीं किया जाएगा.

YPP में शामिल होने के लिए आवेदन करने के बाद, चैनल की समीक्षा करके यह देखा जाएगा कि वह YouTube पर चैनल से कमाई करने की सभी नीतियों का पालन करता है या नहीं. यह उन सभी लोगों के लिए लागू होता है जो YPP में शामिल हो चुके हैं या जिन्होंने शामिल होने के लिए आवेदन किया है. कमाई करने की ज़रूरी शर्तों को पूरा करने के लिए, चैनलों को ओरिजनल कॉन्टेंट अपलोड करना होगा. भले ही, वह YouTube पर बनाया गया हो या किसी और प्लैटफ़ॉर्म पर. 

ज़रूरी शर्तें पूरी न करने वाले वीडियो के उदाहरण यहां दिए गए हैं:

  • ऐसे वीडियो जो ओरिजनल नहीं हैं, जैसे कि फ़िल्मों या टीवी शो से ली गई ऐसी क्लिप जिनमें कोई बदलाव न किया गया हो
  • YouTube या अन्य प्लैटफ़ॉर्म से दूसरे क्रिएटर का कॉन्टेंट फिर से अपलोड किया गया हो, लेकिन उसमें अपना कोई ओरिजनल कॉन्टेंट न जोड़ा गया हो

वीडियो पर विज्ञापन दिखाकर कमाई करने के लिए, यह ज़रूरी है कि वे विज्ञापन देने वालों के लिहाज़ से अच्छे वीडियो बनाने के हमारे दिशा-निर्देशों के मुताबिक हों.

शॉर्ट वीडियो के बीच चलाए जाने वाले विज्ञापन से मिलने वाला रेवेन्यू

YPP में शामिल सभी नए और मौजूदा क्रिएटर्स 1 फ़रवरी, 2023 की शुरुआत से, Shorts फ़ीड में शॉर्ट वीडियो के बीच दिखने वाले विज्ञापनों से मिलने वाले रेवेन्यू का बंटवारा कर पाएंगे. YPP पार्टनर के तौर पर, शॉर्ट वीडियो के बीच चलाए जाने वाले विज्ञापनों से मिलने वाले रेवेन्यू का बंटवारा करने के लिए, आपको इससे जुड़े कानूनी समझौते को स्वीकार करना होगा. शॉर्ट वीडियो के बीच चलाए जाने वाले विज्ञापनों से मिलने वाले रेवेन्यू का बंटवारा, क्रिएटर्स के लिए YouTube पर कमाई करने का नया तरीका है. इसके अलावा, लंबी अवधि के वीडियो पर विज्ञापन दिखाकर, फ़ैन फ़ंडिंग, और मर्चंडाइज़ वगैरह से भी कमाई की जा सकती है.

हर महीने, इन विज्ञापनों से मिलने वाले रेवेन्यू को एक साथ जोड़ा जाएगा और इसका इस्तेमाल Shorts क्रिएटर्स को इनाम देने के लिए किया जाएगा. साथ ही, इसमें म्यूज़िक के लिए लाइसेंस लेने की लागत को कवर किया जाएगा. क्रिएटर्स को मिलने वाली कुल रकम में से, रेवेन्यू का 45% हिस्सा वे अपने पास रखेंगे. इस बात से कोई असर नहीं पड़ेगा कि उन्होंने शॉर्ट वीडियो में म्यूज़िक का इस्तेमाल किया है या नहीं. क्रिएटर्स के साथ रेवेन्यू का बंटवारा, शॉर्ट वीडियो को हर देश से मिलने वाले व्यू के आधार पर किया जाएगा.

YouTube Shorts Fund का बंद होना

शॉर्ट वीडियो के बीच विज्ञापन दिखाकर मिलने वाले रेवेन्यू के बंटवारे की सुविधा 1 फ़रवरी, 2023 से YouTube Shorts Fund की जगह लेगी. हमें उम्मीद है कि Shorts Fund का फ़ायदा लेने वाले क्रिएटर्स, इस नए मॉडल में ज़्यादा कमाई कर सकेंगे. एक तय फ़ंड की जगह विज्ञापनों से मिलने वाले रेवेन्यू का बंटवारा करने से, प्लैटफ़ॉर्म के साथ-साथ क्रिएटर्स को भी सफलता मिल पाएगी. ऐसा इसलिए है, क्योंकि जैसे-जैसे YouTube Shorts और इसकी कम्यूनिटी आगे बढ़ेगी वैसे-वैसे क्रिएटर्स का रेवेन्यू भी बढ़ेगा. जनवरी के लिए Shorts Fund के आखिरी न्योते, तकरीबन 15 फ़रवरी, 2023 से भेजे जाएंगे और इनका पेमेंट मार्च में किया जाएगा (यह इस बात पर निर्भर करता है कि AdSense के पेमेंट थ्रेशोल्ड और ज़रूरी शर्तें पूरी की गई हों).


SHARE THIS

Author:

खबरबात™ (Khabarbat™) हे मराठी माध्यमातील लोकप्रिय वेबपोर्टल आहे. ताज्या बातम्यांसह डिजिटल अपडेट, राजकीय, सामाजिक, पर्यावरण, रोजगार, बिझनेस बातम्या दिल्या जातात. भारत सरकारच्या माहिती व प्रसारण खात्याच्या डिजिटल मीडियात विभागाकडे Intermediary Guidelines and Digital Media Ethics Code) Rules 2021 नुसार नोंदणीकृत आहे.