दीक्षार्थी मुकेश का मंगल भावना समारोह | श्री जैन श्वेतांबर तेरापंथ सभा कांकरोली - KhabarBat™

Breaking

KhabarBat™

Marathi news | मराठी बातम्या । ताज्या बातम्या

१० सप्टेंबर २०२१

दीक्षार्थी मुकेश का मंगल भावना समारोह | श्री जैन श्वेतांबर तेरापंथ सभा कांकरोली

श्री जैन श्वेतांबर तेरापंथ सभा कांकरोली

जीवन की सबसे बड़ी सुरक्षा है दीक्षा।


Reporter- Pappu Lal Keer, Rajsamand

कांकरोली। दिनांक 10 सितंबर 2021 महा तपस्वी आचार्य श्री महाश्रमण जी के आज्ञानुवर्ती मुनि श्री संजय कुमार मुनि श्री प्रकाश कुमार एवं मुनि श्री सिद्ध प्रज्ञ के पावन सानिध्य में दीक्षार्थी मुकेश भटेवरा निवासी छापली दिवेर का मंगल भावना समारोह मनाया गया है। मुनि श्री सिद्ध प्रज्ञ ने कहा जिस उत्साह और उमंग से मुकेश अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है ।यह अपने आप में एक गौरव की बात है। दीक्षार्थी ने भरी जवानी में सब छोड़कर संयम के पथ पर आगे बढ़ रहे हैं। यह प्रसन्नता की बात है। मुनि श्री संजय कुमार ने कहा मुकेश को मैं काफी सालों से जानता हूं इन्होंने बड़े उत्साह से हमारी बात को स्वीकार किया और संयम के पथ को अपनाया मैं आशा विश्वास करता हूं इनकी संयम की यात्रा विकास मान होती रहे। मुनि श्री प्रकाश कुमार ने कार्यक्रम का संयोजन करते हुए कहां मुमुक्षु मुकेश के विकास में हमें योगभूत बनने का मौका मिला कार्यक्रम में तेरापंथ सभा के अध्यक्ष प्रकाश  सोनी ने मुमुक्षु मुकेश का स्वागत करते हुए अभिनंदन पत्र का वाचन किया है। तेरापंथ समाज के गणमान्य लोगों ने मुमुक्षु मुकेश का साहित्य और शॉल उड़ाकर अभिनंदन  पत्र भेंट किया ।  इस अवसर पर समाज की ओर से मुमुक्षु मुकेश के पिताश्री लालचंद  एवं माता ताराबाई का सम्मान किया गया।

ध्यान दिवस के अवसर पर मुनि श्री सिद्ध प्रज्ञ ने कहा  जैसे सिर के बिना शरीर जड़ के बिना पेड़ का महत्व नहीं होता वैसे ध्यान के बिना धर्म अधूरा है। प्रेक्षा ध्यान साधना के द्वारा जीवन में सर्वांगीण विकास होता है। मुनि श्री संजय कुमार  ने भगवान महावीर की अध्यात्म यात्रा के संदर्भ में उनके नाम में छिपी विशेषता का उल्लेख किया। तेरापंथ महिला मंडल ने सुमधुर गीत का संगान किया। कार्यक्रम के अंत में प्रतियोगिता में भाग लेने वाले भाई बहनों का साहित्य आदि के माध्यम से सम्मान किया गया।

कार्यक्रम का संचालन मुनि श्री प्रकाश कुमार   एवं वैभव मेहता ने कुशलता पूर्वक किया कार्यक्रम के दौरान तेरापंथ युवक परिषद द्वारा वीडियो गीत का लोकार्पण किया गया इस गीत की रचना मुनि श्री सिद्ध प्रज्ञ ने की जिसे स्वर दिया बेंगलुरु के मधुर गायक श्री तूफान मांडोत ने। दीक्षार्थी मुमुक्षु मुकेश ने गुरुदेव एवं मुनि श्री संजय कुमार के प्रति बहुत-बहुत आभार व्यक्त करते हुए मंगल कामना की। तेरापंथ सभा के मंत्री श्री हिम्मत लाल  कोठारी ने मंगल भावना व्यक्त की।



Initiator Mukesh's Mangal Bhavna Samaroh Shri Jain Shwetambar Terapanth Sabha Kankroli