ब्रह्माकुमारीज व्दारा बाल व्यक्तित्व विकास शिवीर का सफलतापुर्वक समापन - KhabarBat™

Breaking

KhabarBat™

kavyashilp™ Digital Media •Reg• MH20D0050703

०८ मे २०१९

ब्रह्माकुमारीज व्दारा बाल व्यक्तित्व विकास शिवीर का सफलतापुर्वक समापन



नागपूर, जामठा 07/05/2019

प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज संस्था व्दारा त्रिदिवसीय बाल व्यक्तित्व विकास शिविर का आयोजन किया गया। गर्मियों की छुट्टियों में 10 से 15 वर्ष के बच्चों के विकास के लिए 3 से 5 मई तक यह शिविर जामठा स्थित विदर्भ स्तरिय रिट्रीट सेंटर विश्व शांती सरोवर में रखा गया था । इस शिविर का 130 बच्चों ने लाभ लिया। प्रथम दिवसीय बाल व्यक्तित्व विकास शिविर के उद्घाटन प्रसंगी मुख्य रुप से भ्राता श्री शैलेंद्र टेंभूर्ने, सेक्रेटरी, ग्रामपंचायत, जामठा और भ्राता श्री राजेंद्र भूयार, डेप्यूटी सीईओ. जिल्हापरिषद, नागपूर और भ्राता श्री अंकुश केदार, एडिशनल सीईओ, जिल्हा परिषद, नागपूर तथा नागपुर क्षेत्रिय निर्देशीका राजयोगिनी रजनी दीदी तथा मनिषा दीदी उपस्थित थे ।

वर्तमान आधुनिक जीवन शैली में बच्चों का बचपन गुम हो रहा है। बच्चों में डर, चिडचिडापन, गुणों का अभाव, मोबाइल व टी.व्ही. का अॅडिक्शन बढ रहा है। इस बात को ध्यान में रखते हुये बच्चों का सर्वांगिन विकास तथा मुल्यों की जीवन में धारणा इस उद्देश्य को लेकर इस शिविर का आयोजन किया गया था। शिविर में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्राणायाम बताया गया तो दुसरी ओर मेडिटेशन के द्वारा मन को एकाग्र रखने की भी युक्ति बतायी गयी तथा बच्चों को मोटिव्हेशनल विडियो भी दिखाये गये।

त्रिदिवसीय आवासीय शिविर में बच्चों के लियें जीवन का लक्ष क्या है ? आतंरिक गुणों की अनुभूति आज्ञाकारीता, आदर, आतंरीक सौंदर्य, परीक्षा के भय से मुक्ति इन विषयों पर प्रकाश डाला गया। प्राणायाम, मुल्यात्मक गेम, योग, मेडिटेशन, स्पर्धायें आदि विभिन्न, कलात्मक, विकासात्मक एक्टिविटी कराई गई। शिविर के तिसरे दिन मुल्यों को दर्शाने वाले नाटक, नृत्य का आयोजन किया गया। आदरणीय रजनी दीदी के उपस्थिती में सभी बच्चों को पुरस्कार वितरीत करायें गये।